बोकारो डीसी राजेश सिंह ने आपदा प्रबंधन प्राधिकार कोविड-19 की बैठक स्वास्थ्य विभाग एवं आला अधिकारियों के साथ की,बैठक में सीएस डॉ एके पाठक डीएस डॉ रेणु भारती रही मौजूद

बोकारो डीसी राजेश सिंह ने आपदा प्रबंधन प्राधिकार कोविड-19 की बैठक स्वास्थ्य विभाग एवं आला अधिकारियों के साथ की,बैठक में सीएस डॉ एके पाठक डीएस डॉ रेणु भारती रही मौजूद

0

रिपोर्ट – कौस्तुभ कुमार मलयज बोकारो झारखंड

रेलवे स्टेशन,बस पड़ाव एवं प्रमुख हाट बाजार में होंगे एंटीजन टेस्ट से कोविड 19 की जांच, पुलिस बल की रहेगी उपस्थिति-

बोकारो मॉल में भी एंटीजन टेस्ट से होगी कोविड 19 कि जांच,मॉल के अंदर मेडिकल टीम रहेंगे मौजूद-

कोविड केअर सेंटर के लिए विकल्प के तौर पर 40 कमरे का एक विद्यालय भवन देगा बोकारो स्टील प्लांट- उपायुक्त..

60 ऑक्सिजन बेड क्रय करने की दी गई स्वीकृति,वर्तमान में 40 बेड है मौजूद,सदर अस्पताल का सीसीयू कोविड 19 के लिए किया जाएगा इस्तेमाल, 5 बेड विकल्प के रूप में है मौजूद-

बनाये गए कोविड केअर सेंटर में बिजली,पानी,शौचालय की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रहे सुनिश्चित करने का निदेश-

चास अनुमंडल में कोविड 19 संक्रमित व्यक्ति को भोजन मुहैया सीआईएसएफ कैंटीन से,बेरमो अनुमंडल क्षेत्र में भी सीआईएसएफ के कैंटीन से भोजन उपलब्ध कराने पर जोर–

बोकारो :– जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार (डीडीएमए) एवं जिला समन्वय समिति (कोविड-19) की बैठक उपायुक्त श्री राजेश सिंह की अध्यक्षता में गोपनीय प्रकोष्ठ में संपन्न बैठक में निदेश दिया गया कि वर्तमान में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को हर हाल में काबू पाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइंस का अनुपालन कराना जितना आवश्यक है उससे ज्यादा आमजनों को पालन करना जरूरी है,क्योंकि उनके स्वयं,उनके परिवार को सुरक्षा महत्वपूर्ण है।
उपायुक्त श्री सिंह ने सिविल सर्जन तथा जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित किया है कि बस पड़ाव एवं रेलवे स्टेशन पर जांच में गंभीरता से लें।सभी बस पड़ाव,रेलवे स्टेशन, हाट बाजार तथा बोकारो मॉल में रैपिड एंटीजन टेस्ट से कोविड 19 का जांच करने को कहा गया है। पुलिस बल की उपस्थिति में ग्राहकों एवं आवश्यकता पड़ने पर दुकानदारों का जांच होगा। बाहर से जिले में आने वाले लोगों का टेस्टिंग, ट्रैकिंग पर जोर दिया गया है। किस स्थल से आ रहे हैं तथा कहाँ जाएंगे सभी डेटा संधारित करने को निदेश दिया गया है।

कोविड केअर सेंटर के लिए विकल्प के तौर पर 40 कमरे का एक विद्यालय भवन-
बोकारो स्टील प्लांट के द्वारा उपायुक्त को आश्वासन दिया गया है,कि कोविड केअर सेंटर के लिए विकल्प के तौर पर 40 कमरे का एक विद्यालय भवन जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएगा। कोविड 19 से निपटने में बीएसएल जिला प्रशासन के साथ खड़ा है।बैठक में 60 ऑक्सिजन बेड क्रय करने की स्वीकृति दी गई वहीं वर्तमान में 40 बेड मौजूद है। सदर अस्पताल का सीसीयू कोविड 19 के लिए किया जाएगा इस्तेमाल,5 बेड विकल्प के रूप में उपलब्ध है। कोविड 19 से निपटना प्रशासन का प्रमुख लक्ष्य है।

कोविड केअर सेंटर में बिजली, पानी,शौचालय की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रहे सुनिश्चित करने का निदेश
बेहतर इलाज के लिए बनाये गए कोविड केअर सेंटर में बिजली,पानी,शौचालय की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रहे सुनिश्चित करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया है। कोई भी कमी नही रहे इसे सुनिश्चित करने को कहा है। चास अनुमंडल में कोविड 19 संक्रमित व्यक्ति को भोजन मुहैया सीआईएसएफ कैंटीन से,बेरमो अनुमंडल क्षेत्र में भी सीआईएसएफ के कैंटीन से भोजन उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया है।

कंटेनमेंट जोन एवं माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने को कहा-
उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए कंटेनमेंट जोन एवं माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्देश दिया। साथ ही क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग एवं ट्रैकिंग करने को कहा एवं उक्त क्षेत्रों को सैनिटाइजेशन भी करने को कहा।

उपायुक्त ने किया आमजनों से अपील-
उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने आमजनों से अपील किया है कि कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आप सभी सतर्क हो जाएं। सरकार द्वारा जारी दिशा निदेशों का पालन करें।कोरोना जांच में प्रशासन का सहयोग करें। रात्रि आठ बजे तक सभी दुकानदार अपना अपना दुकान अनिवार्य रूप से बंद कर दें अन्यथा नियमसंगत कार्रवाई की जाएगी।

बैठक के दौरान उपविकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद अपर समाहर्ता श्री सादात अनवर,सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक,सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ रेणु भारती,अनुमंडल पदाधिकारी चास शशिप्रकाश सिंह,उप निर्वाचन पदाधिकारी विवेक सुमन,जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी,राहुल कुमार भारती,जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार पदाधिकारी शक्ति कुमार,जेएसएलपीएस के डीपीएम श्रीमती अनीता क्रिकेटा, पुलिस उपाधीक्षक सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »