सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं को दिया गया प्रशिक्षण,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता के नेतृत्व में हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं को दिया गया प्रशिक्षण,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता के नेतृत्व में हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

0

रिपोर्ट – कौस्तुभ कुमार मलयज बोकारो झारखंड

सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं को दिया गया प्रशिक्षण

समाहरणालय सभागार में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता की अध्यक्षता में सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) एवं सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं (एलएस) को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण का आयोजन जिला समाज कल्याण कार्यालय द्वारा किया गया। इसमें मुख्यत: निम्न जानकारी दी गई।

पोषण ट्रैकर

विभागीय निर्देश के आलोक में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का यूजर आईडी और पासवर्ड बनेगा। उसके साथ ही सभी आंगनबाड़ी कर्मियों को पोषण एप इंस्टॉल कराया जाएगा।उसके बाद सेविका द्वारा लाभुकों का डाटा इंट्री किया जाएगा। ऑनलाइन इंट्री के बाद ही लाभुकों को विभाग की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

एस ए एम (सैम) स्क्रीनिंग

उपस्थित वर्ल्ड विजन संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा एस ए एम ( Severe Acute Malnourished ) स्क्रीनिंग के बारे में विस्तार से बताया गया। सभी सीडीपीओ एवं एल एस को बताया कि किस तरह से हम बच्चों का सैम स्क्रीनिंग करेंगे। तीन तरह से बच्चों का सैम पहचान करेंगे और बच्चों को कुपोषण उपचार केन्द्र (एमटीसी) रेफर करेंगे। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया कि एमटीसी में एक भी बेड खाली नहीं रहें यह सुनिश्चित करें।

वहीं,प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना इसमें उपस्थित प्रशिक्षुओं को बताया गया कि किस तरह से सेकंड एवं थर्ड इंस्टॉलमेंट को कम करना है।उसके संबंध में विस्तार से बताया। वहीं, किस प्रकार से करेक्शन क्वेरी को कम किया जा सकता है इसकी भी जानकारी दी गई।

आंगनबाड़ी केंद्रों का होगा संचालन शुरू

एक लंबे अंतराल के बाद राज्य सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने का निर्णय लिया है।एक अप्रैल 2021 से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की छाया प्रति सभी को उपलब्ध कराई गई। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने राज्य सरकार द्वारा जारी एस ओ पी का पालन करते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने का निर्देश दिया।इससे पूर्व जो तैयारी की जानी है उसे सभी ससमय पूरा कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »