नमामि गंगे योजना के तहत बोकारो डीसी राजेश सिंह,डीडीसी जय किशोर प्रसाद ने दामोदर नदी को स्वच्छ बनाने की लोगों को दिलाई शपथ

नमामि गंगे योजना के तहत बोकारो डीसी राजेश सिंह,डीडीसी जय किशोर प्रसाद ने दामोदर नदी को स्वच्छ बनाने की लोगों को दिलाई शपथ

0

रिपोर्ट – कौस्तुभ कुमार मलयज बोकारो झारखंड

बोकारो :- नमामि गंगे योजना अंतर्गत स्वच्छ गंगा पखवाड़ा के तहत शुक्रवार को चास प्रखंड के तेलमच्चो घाट के समीप भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपायुक्त श्री राजेश सिंह, उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद,प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री संजय शांडिल,स्थानीय पंचायत के मुखिया,पंचायत समिति सदस्य एवं काफी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए।

स्थानीय लोगों से नदियों के संरक्षण, स्वच्छता के लिए आगे आने का आह्वान किया-
उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने स्थानीय लोगों से नदियों के संरक्षण, स्वच्छता के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर जिले से होकर गुजरने वाली दामोदर नदी को स्वच्छ बनाएं। कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा के तहत जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रतिदिन अलग–अलग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें स्थानीय लोगों की भागिदारी भी दिख रही है। आगे इसका परिणाम भी दिखना चाहिए।

जिले में जिन प्रखंडों से होकर दामोदर गुजर रही है। उन सभी प्रखंडों में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा-
उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद ने कहा कि नमामि गंगे कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। 16 से 31 मार्च, 2021 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। जिले में जिन प्रखंडों से होकर दामोदर गुजर रही है। उन – उन प्रखंडों में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। विद्यालयों में चित्रांकन, क्विज आदि प्रतियोगिता के माध्यम से नदियों को स्वच्छ रखने का संदेश दिया जा रहा है। प्रशासन हर कदम आप सबों के साथ है लेकिन जब तक इसमें आम लोगों की भागीदारी नहीं होगी यह कार्यक्रम सफल नहीं होगा। इसमें आम सबों का अहम योगदान है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए नदियों को स्वच्छ रखना बेहद जरूरी है। नदियों का हमारे जीवन में काफी महत्व है।

मौके पर लोगों में जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। जहां उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, अन्य पदाधिकारियों समेत स्थानीय लोगों ने हस्ताक्षर कर नदी को स्वच्छ बनाने में सहभागिता निभाने का संकल्प लिया। वहीं, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कालाकारों ने नाटक का मंचन कर लोगों को जागरूक किया।

गंगा (दामोदर) आरती का हुआ आयोजन
तेलमच्चो घाट पर शुक्रवार शाम उपायुक्त श्री राजेश सिंह की अगुवाई में उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद समेत अन्य पदाधिकारी, कर्मी व स्थानीय ग्रामीणों ने गंगा आरती (दामोदर आरती) की। आरती का शुभारंभ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ किया गया।

नदियों को स्वच्छ रखने की ली प्रतिज्ञा-
उपायुक्त श्री राजेश सिंह, उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद ने दामोदर नदी को स्वच्छ बनाने की लोगों को प्रतिज्ञा दिलाई। कहा कि करोड़ों लोग मां गंगा (दामोदर) पर अपने जीवन के लिए आश्रित हैं, मगर आज यह पवित्र नदी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है।भारत के नागरिक के रूप में मैं शपथ लेता हूं कि गंगा (दामोदर) के घाट को साफ रखूंगा।गंगा (दामोदर) को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को प्रेरित करूंगा। गंगा (दामोदर) में कूड़ा – कचरा व पालिथीन नहीं डालूंगा। गंगा (दामोदर) में नहाते हुए साबुन का प्रयोग नहीं करूंगा। गंगा (दामोदर) में कपड़े धोते वक्त डिटर्जेंट का प्रयोग नहीं करूंगा। उपस्थित सभी ने इसका दोहराव किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »