डीसी बोकारो राजेश सिंह ने किया खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक,शत-प्रतिशत राशन कार्डो का आधार सीडिंग सुनिश्चित करें

डीसी बोकारो राजेश सिंह ने किया खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक,शत-प्रतिशत राशन कार्डो का आधार सीडिंग सुनिश्चित करें

0

रिपोर्ट – कौस्तुभ कुमार मलयज बोकारो झारखंड

बोकारो :- समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने शुक्रवार को खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति कार्य की समीक्षा की। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि राज्य में वन नेशन वन राशन कार्ड लागू है। ऐसे में जिले के सभी राशन कार्डधारियों के परिवार के सदस्यों का आधार नंबर संबंधित राशन कार्ड में सीड करना जरूरी है। इसके लिए पूर्व में भी कई बार निर्देश दिया गया है। उन्होंने प्रखंडवार इसकी प्रदर्शन की जानकारी जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी श्री रौशन कुमार से ली।

इस संबंध में जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी श्री रौशन कुमार साह ने बताया कि बार – बार निर्देश देने के बावजूद इस कार्य में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी भी लगभग एक लाख 47 हजार 567 राशन कार्डों में आधार सीडिंग करना शेष है। इस पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी प्रखंड खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को जरूरी दिशा निर्देश दिया। कहा कि इस कार्य को अविलंब पूरा करें।आधार सीडिंग कार्य में चास,चंदनकियारी,गोमिया एवं पेटरवार प्रखंड का प्रदर्शन असंतोष जनक है।उपायुक्त ने डीएसओ को आधार सीडिंग की प्रगति का प्रतिदिन मानीटरिंग करने का निर्देश दिया साथ ही उससे कार्यालय को प्रतिदिन अवगत कराने को कहा।

इस पर डीएसओ ने बताया कि राज्य से 93,776 सदस्यों को जोड़ने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है-
वहीं,राज्य सरकार खाद्य योजना के तहत ग्रीन राशन कार्ड निर्माण को लेकर प्रगति की भी समीक्षा उपायुक्त ने की। इस पर डीएसओ ने बताया कि राज्य से 93,776 सदस्यों को जोड़ने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसमें से अब तक 14,990 सदस्यों को ग्रीन राशन कार्ड योजना से जोड़ा गया है। इस कार्य में अविलंब गति लाने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। उन्होंने सभी प्रखंड खाद्य आपूर्ति पदाधिकारियों को अभियान मोड में इस कार्य को पूरा करने को कहा।ग्रीन कार्ड निर्माण में बेरमो,चंदनकियारी,नावाडीह,कसमार एवं चंद्रपुरा प्रखंड का प्रदर्शन असंतोषजनक है।

मौके पर उपस्थित उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद को उपायुक्त ने दोनों कार्यों की मानीटरिंग करने का निर्देश दिया।बैठक में अपर समाहर्ता श्री सदात अनवर,अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री शशि प्रकाश सिंह,जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री प्रकाश कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »