वन विभाग के पत्थरों से अवैध खनन कर साथ ही स्थानीय नदी के बालू का प्रयोग कर पुलिया निर्माण का कार्य ग्राम प्रधान के द्वारा करवाया जा रहा है मनमाने ढंग से

CRIME आजतक LIVE

0

स्थानीय लोगों ने रोड पर बन रही पुलिया में घटिया सामग्री उपयोग करने का आरोप लगाया हैं।

किसी भी सरकारी निर्माण कार्य को सरकार एवं अधिकारी बार-बार निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य में गुणवत्ता बनाए रखने का निर्देश देते है ताकि गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य हो। लेकिन विभागीय अधिकारियों की अनदेखी के कारण जिम्मेदार अपनी हठधर्मिता से बाज नहीं आ रहे है।* मामला मानिकपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत गिदुरहा व कुबरी के पास जिगनवाह से रोड मानिकपुर के लिए जंगल की रास्ता से जाने वाली रोड पर पुलिया निर्माण का कार्य चल रहा है जहां पर घटिया सामग्री से हो रहा पुलिया का निर्माण कार्य *रोड पर बन रही पुलिया में लोगों ने घटिया सामग्री उपयोग करने का आरोप लगाया है।* शुक्रवार को लोग मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने कहा घटिया सामग्री का उपयोग कर निर्माण किया जा रहा है।
*पुलिया की लागत में लाखों रुपए संबंधित जिम्मेदार आपस में बंदरबांट करते हैं ।* ग्रामीणों ने कहा पुलिया से सैकड़ों लोगों की आवाजाही होगी। पुलिया के नींव में सरिया नहीं डाला है। गिट्‌टी व बालू की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। पुलिया में लगाई जाने वाली सीमेंट बालू का (मसाला) घटिया तैयार किया जाता है जिसमें ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बालू की अधिकता रहती है और सीमेंट कम रहती हैं। सबसे सस्ती सीमेंट का प्रयोग किया जाता है पुलिया निर्माण में भ्रष्टाचार का बहुत बड़ा झोल करते हैं संबंधित जिम्मेदार *अफसरों ने निर्माण का निरीक्षण नहीं किया।* इसका फायदा ग्राम प्रधान व सचिव (ठेकेदार) उठा रहा है। किसानों ने कहा इस पुलिया से खेत में सामग्री ले जाएंगे। उपज का परिवहन करेंगे। भारी वाहन चलने से पुलिया समय से पहले जर्जर होगी। अफसरों को इस ओर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि वन क्षेत्र से सटे ग्राम पंचायत में वन विभाग की संपत्ति पर अवैध खनन कर पत्थरों को तुड़वा कर पुलिया निर्माण कार्य एवं साथ ही स्थानी नदी की बालू का प्रयोग कर पुलिया निर्माण कार्य करवाया जा रहा है विभागीय अधिकारी कार्य का जायजा तक नहीं लिया स्थानीय लोगों ने आरोप लगाते हुए बताया कि जंगल के पत्थर व बालू का प्रयोग कर निर्माण कार्य को करवाया जा रहा है जो बेहद घटिया निर्माण कार्य होगा आने वाले समय में ज्यादा दिन तक पुलिया का संचालन सही ढंग से नहीं हो पाएगा क्योंकि निर्माण कार्य में घोर अनियमितता बरती जा रही है जिसका खामियाजा यह होगा कि पुलिया निर्माण के बाद कुछ ही समय में ध्वस्त हो जाएगी इस जिम्मेदार अधिकारियों को कार्य का निरीक्षण अवश्य करना चाहिए जिससे पुलिया निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण ढंग से करवाया जा सके।

ब्यूरो चीफ-सूरज तोमर
CRIME आज तक Live
चित्रकूट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »