डीएम ने नवाबगंज लालपुर पौधशाला का किया निरीक्षण

डीएम ने नवाबगंज लालपुर पौधशाला का किया निरीक्षण

0

रिपोर्ट :– मो. शमी उन्नाव

जिन विभागों द्वारा पौधे लगाये जायेंगे वे पौधों की सुरक्षा स्वयं करेंगे-डीएम

मानक के अनुरूप ही किया जाये पौधरोपण-डीएम

उन्नाव 24 जून । जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार द्वारा आज वन विभाग के नवाबगंज रेंज स्थित लालपुर पौधशाला का निरीक्षण किया गया। पौधशाला में उपलब्ध पौधों के बारे में जानकारी ली। उन्हें एस0डी0ओ0 आर0 एन0 चैधरी द्वारा बताया गया कि कुल 440829 यहां पर पौधे उपलब्ध हैं।
इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अन्य विभागों को जो पौधे दिये जा रहे हैं, उनकी उचित ऊंचाई हो और हेल्दी हों, छोटे पौधों को गिनती में न लाया जाये। उन्होंने कहा कि इससे सम्बन्धित अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि पौधे स्वस्थ्य होने के साथ ही छोटे नहीं होने चाहिये यदि ऐसा संज्ञान में आया तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों द्वारा पौधे लगाये जायेंगे वे पौधों की सुरक्षा स्वयं करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक दशा में पौध जीवित रहे। इस दौरान जिलाधिकारी को बताया गया कि यहां विभागीय वृक्षारोपण एवं विभिन्न विभागों को आगामी 25 करोड़ वृक्षारोपण में वितरित किए जाने हेतु कुल 440839 पौध उपलब्ध है जिसमें से वर्तमान में इस पौधशाला से विभागीय वृक्षारोपण हेतु 120000 पौधों का उठान प्रारंभ हो चुका है तथा 91612 पौधों का वितरण अन्य विभागों को किया जाना है। इस पौधशाला में उपलब्ध मुख्य प्रजातियां- कचनार, जामुन, अर्जुन, नीम, बेल, लाठीबांस, आंवला, इमली, कदंब, पीपल, गोल्ड मोहर, सागौन, सहजन, शहतूत, अमरुद, अगस्त, केशिया सेमिया आदि हैं।
निरीक्षण के दौरान वन विभाग के अधिकारियों के साथ उप निदेशक सूचना डा0 मधु ताम्बे सहित सम्बन्धित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »