हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

0

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

लहरपुर/सीतापुर:-लहरपुर क्षेत्र के राजापुर स्थित सेंट बिलाल कान्वेंट इंटर कॉलेज में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संस्था के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए इसमें पानी के महत्व को लेकर बच्चों द्वारा मूक अभिनय किया गया इसमें नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा पानी का उपयोग एवं दुरुपयोग को स्पष्ट करते हुए मूक अभिनय द्वारा जल की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा की जल एक कीमती संसाधन है। इसे व्यर्थ में बर्बाद नहीं करना चाहिए। सभी टंकियों को ठीक कराना चाहिए जिनसे लगातार पानी गिरता रहता है। नहाते समय बहुत अधिक पानी नष्ट नहीं करना चाहिए। आवश्यकता के अनुसार पानी इस्तेमाल करना चाहिए। वर्षा के पानी को हार्वेस्ट करना चाहिए और उसे किसी टैंक या तालाब में एकत्रित करना चाहिए। दूषित पानी को नदियों तालाबों में नहीं छोड़ना चाहिए। इससे जल दूषित होता है और उसके अंदर के मछलियां और दूसरे जीव जंतु मर जाते हैं।
इसके अतिरिक्त सीमा पर अपना घर-परिवार छोड़कर रह रहे जवानों के योगदान को लेकर नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा अभिनय कर उनके योगदान के बारे में सभी को अवगत कराया कार्यक्रम इतना मनमोहक था कि उपस्थित जनों की आंखों में आंसू आ गए एवं समस्त उपस्थित जन भावुक हो गए इस कार्यक्रम को लेकर बच्चों की अत्यंत सराहना हुई ।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा स्वागत गीत के माध्यम से आए हुए अतिथियों का स्वागत किया गया इसके पश्चात देश भक्ति गीत अभिनय एवं देश भक्ति डांस किए गए ।
इस अवसर पर प्रबंधक अशरफ बिलाल,सबाहत इफ्तिखार, प्रधानाचार्य जावेद खान आदि लोगो ने उपस्थित छात्र-छात्राएं एवं अन्य लोगों को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी साथ ही अमर शहीदों के बलिदान के बारे में बच्चों को अवगत कराया एवं उनके द्वारा चले गए शीर्ष मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी ।

हाशिम अन्सारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »