शासन के द्वारा संचालित सघन वृक्षारोपण

0

शासन के द्वारा संचालित सघन वृक्षारोपण

अभियान 2019 के अंतर्गत शुक्रवार को लहरपुर स्थित सेंट बिलाल ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट के तत्वाधान में सेंट बिलाल कन्वेंट स्कूल गणेशपुर व सेंट बिलाल इंटर कॉलेज राजापुर के द्वारा संयुक्त रूप से विद्यालय प्रांगण में संस्था के छात्र-छात्राओं व अध्यापक गणों के द्वारा 400 वृक्षों का रोपण किया गया वृक्षारोपण कर पर्यावरण को संरक्षित करने का संकल्प लिया गया
इस अवसर पर सेंट बिलाल कॉन्वेंट स्कूल बीएड बीटीसी के प्राचार्य भूपेंद्र सिंह ने प्रशिक्षुओ को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में जिस प्रकार से पर्यावरण का दोहन हो रहा है जिससे पर्यावरण असंतुलित हो रहा है इस पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए हमें समय-समय पर नए वृक्षों का रोपण करना अत्यंत आवश्यक हो गया है यदि हमारे द्वारा ऐसा नहीं किया जाएगा तो आने वाले समय में पर्यावरण का संतुलन बिगड़ जाएगा जो कि भविष्य के लिए अत्यंत हानिकारक सिद्ध होगा साथ ही पर्यावरण एवं मानव जीवन के संबंध में बताते हुए कहा कि मानव जीवन पूरी तरह पर्यावरण पर ही निर्भर है इसके बिना मानव जीवन असंभव है साथ ही प्रशिक्षुओ को वृक्षारोपण करने हेतु प्रेरित करते हुए उनसे कहा गया कि अपने आसपास के कम वृक्षों वाले स्थानों को चिन्हित कर उनमें वृक्षा रोपण कर पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने में अपना हरसंभव योगदान देने का प्रयास करें ।
इसके पश्चात सेंट बिलाल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य जावेद खान ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि वनों के संरक्षण के लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि लोग वनों की उपयोगिता को गंभीरता से समझें । जब हम वन का नाम लेते हैं तब हमारी आँखों के सामने तरह-तरह के हरे-भरे चित्र उभरने लगते हैं । इनमें झाड़ियाँ, घास, लताएँ, वृक्ष आदि विशेष रूप से शामिल होते हैं ।

वे एक-दूसरे के सहारे जीते हैं और फैलते-फूलते हैं । मात्र यह सोचना कि वन केवल लकड़ी की खानें हैं, गलत है । वन केवल लकड़ी की खानें नहीं हैं, हानिकारक गैस ‘कार्बन डाइ-ऑक्साइड’ की बढ़ती हुई मात्रा को कम करने में वन बड़े सहायक होते हैं । वन प्राणरक्षक वायु ‘ऑक्सीजन’ की आवश्यकता को पूरा करते हैं, इसलिए वनों का संरक्षण अत्यंत आवश्यक है ।
सघन वृक्षारोपण अभियान कार्यक्रम के अवसर पर संस्था प्रबंधक अशरफ बिलाल, सबाहत इफ्तिखार, मुई ज अहमद जावेद खान, हाशिम उमर शहंशाह आ, रामसेवक, ज्ञानेंद्र वर्मा,समरीन नाज़, मंजूर हुसैन, मो० हाशिम अंसारी पत्रकार, सना परवीन समेत संस्था के प्रशिक्षु, शिक्षक गण व छात्र-छात्राएं एवं अन्य लोग उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »